Thursday 25 August 2016

how to control high blood preesure ?tips in hindi

control high blood preesure tips

रिच प्रोटीन फूड--प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का अपनाएं। दिनभर में आपको लगभग 6 ऑन्स या इससे कम प्रोटीन लेना चाहिए। आप चाहें तो रेड मीट की जगी चिकन का चुनाव कर सकते हैं। बेहतर प्रोटीन स्त्रोत के रूप में अंडा और मछली को आप रोजाना डाइट में शामिल कर सकते हैं।

फल और सब्जियां -अपनी रोज की डाइट में आपको भरपूर फल और सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। प्रतिदिन कम से कम 2 से ढाई कप फल और सब्जियों को डाइट में शामिल कीजिए। पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकली, ब्लूबेरी को डाइट में जगह देने के साथ-साथ पोटेशियम से भरपूर चीजें जैसे - तरबूज, संतरा, केला, आलू आदि भी लीजिए। पोटेशियम ब्लडप्रेशर को मेंटेन करने में काफी मददगार है।

सोडियम का स्तर -हाईब्लडप्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट सोडियम का स्तर कम कर देना चाहिए। सोडियम सिर्फ नमक से नहीं मिलता बल्कि प्रोसेस्ड फूड में भी मौजूद होता है। बाजार से ऐसी चीजें लेने से पहले अच्छी तरह जांच लें। चिप्स, फ्रोजन सी फूड, सरसों, कैचप और अचार का प्रयोग कम ही करें। इनकी थोड़ी मात्रा भी आपके शरीर में सोडयम का स्तर 1000 एमजी तक बढ़ा सकता है।

साबुत अनाज - प्रासेस्ड फूड की जगह साबुत अनाज खाना आपके लिए फायदेमंद होगा। ओट्स, सेरेल्स, होल ग्रेन ब्रेड, पास्ता को चुना जा सकता है। लेकिन बालार से इन्हें लेते समय न्यूट्रीशन लेबल और सोडियम की मात्रा को जरूर जांच लें। 8 ऑन्स साबुत अनाज आप डेली डाइट में ले सकते हैं।

मेवे, बीज और फलियां -राजमा, नट्स, मूंगफली, पीनट बटर, और ऐसे ही अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन हृदय की सेहत के लिए भी फायदेमंद होगा और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करेगा। सप्ताह में कम से कम 4 से 6 बार आपको इन्हें डाइट में शामिल करना चाहिए।


7 comments:

  1. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  2. Very informative topic. I like your article. Thanks. I Always Read Your All Articles

    visit-
    Natural Health Tips

    ReplyDelete
  3. Your article is very good, it contains various information about the world how to work blood in our body information. We publish a lot of world health day images And now publish a lot of world health day information here, if you want to see more you can check this.
    world health day images

    ReplyDelete
  4. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete