Tuesday 19 July 2016

5 आदतें खाने की आपके दिल के लिये है खतरा

एक ही टाइप का तेल इस्‍तमाल करना 
हमारे अंदर आदत है कि हम एक ही तेल को जिंदगी भर यूज़ करते हैं। मगर हमें ऐसा नहीं करना चाहिये। हमें हर तीन महीने में अपना तेल बदल लेना चाहिये जिससे हमें अन्‍य तेलों में मौजूद पोषण भी खाने को मिले। इससे हमारे हृदय को स्‍वस्‍थ रखने में मदद मिलती है।

खाने के बाद मिठाई खाना 
खाना खाने के बाद मीठा खाने से ब्‍लड ग्‍लूकोज़ लेवल बढ़ जाता है और मधुमेह होने के चांस बढ़ते हैं। इस वजह से हार्ट की बीमारी होने का खतरा होता है क्‍योंकि मीठे में फैट और शुगर होता है। हांलाकि खाना खाने के बाद डार्क चॉकलेट का एक टुकड़ा आपके दिल को तंदुरूस्‍ट बना सकता है क्‍योंकि इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट हेाता है। 

खाने में ज्‍यादा मसाला डालना 

खाने के साथ हरी मिर्च खाना तो मोटापे से छुटकारा दिला सकता है लेकिन वहीं अगर खाने में तेज लाल मिर्च पावडर का इस्‍तमाल किया गया, तो यह दिल की बीमारी पैदा कर सकता है।


ब्रेकफास्‍ट में ऑइली फूड खाना 

अगर आप ब्रेकफास्‍ट में घी से बने पराठे या तले हुए समोसे या वड़े खाते हैं तो अभी से संभल जाएं। सुबह सुबह ऑइली खाने से पेट पर काफी असर पड़ता है और साथ्‍ज्ञ ही कैलोरी भी बढ़ती है। 

नियमित नॉन वेज खाना 
हमें शाकाहारी खाना ही खाना चाहिये क्‍योंकि इसमें ढेर सारा पोषण होता है और कम संतृप्त वसा होता है। वहीं नॉन वेज में खासतौर पर लाल मीट तो हार्ट के रोगियों को बिल्‍कुल भी नहीं खाना चाहिये। आप चाहें तो चिकन और मछली खा सकते हैं क्‍योंकि उसमें ओमेगा 3 फैट और प्रोटीन पाए जाते हैं। 


2 comments: