Monday 18 July 2016

वजन बढ़ाने के आसान टिप्स

आजकल ज्यादातर लोग अपने शरीर का वजन घटाने के लिए अनेक प्रयोग कर रहे है पर साथ ही कुछ लोग ऐसे भी है जिनका वजन कम होने के कारण उन्हें अनेक ऐसे उपाय करने पड़ते है जिनकी मदद से वे वजन बढ़ा सकें. वजन घटाने की तरह वजन बढ़ाना भी आसान नहीं होता. इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में अनेक प्रकार के बदलाव करने पड़ते है. वजन बढ़ाने के लिए आप संतुलित आहार का सेवन कीजिए, इसके अलावा अपनी दिनचर्या में व्‍यायाम और योग को शामिल कीजिए. जिससे शरीर तो स्वस्थ रहता ही है साथ ही दुबलेपन से भी छुटकारा मिल जाता है.

भरपूर नींद लें भरपूर नींद लेना भी हमारे लिए बहुत आवश्यक है. हर रोज कम से कम 8 घंटे की गहरी नींद अवश्य ले. भरपूर नीद लेने से  हमारे शरीर में नयी कोशिकाएं बनती है और पुरानी कोशिकाएं नए कोशिकाओ में तब्दील हो जाती है. भरपूर नीद लेने से शरीर स्वस्थ रहता है साथ ही दुबलेपन से भी मुक्ति मिलती है.
व्यायाम के लाभ – एक्‍सरसाइज करने से हमारे शरीर में मौजूद कैलोरी सही मात्रा में हमारे शरीर के अंगो में बंट जाती है. जो वजन बढ़ाने सहायक होती है. व्यायाम करने से कोलेस्ट्रोल और शरीर की मांसपेशियां भी अच्छी तरह बढती है, भूख खुलती है जिस कारण खाना भी अच्छी तरह से पचता है व शरीर स्वस्थ रहता है. तथा दुबलेपन से राहत मिलती है.

रोजाना पानी अधिक मात्रा में पिए – पानी हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है. इसलिए प्रतिदिन करीब 2 लीटर पानी पिए. इससे शरीर में मौजूद बिषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है और भोजन का पाचन भी अच्छी तरह से होता है. जिससे कमजोरी महसूस नहीं होता तथा वजन बढ़ने लगता है.
तनाव से दूर रहे – तनाव कई बीमारियों का कारण है, क्योंकि जब व्यक्ति तनाव में रहता है तब वह अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाता जिसके कारण उसका वेट कम होने लगता है तथा उसे कई बीमारियाँ भी हो सकती है. मोटा होने के लिए तनाव को दूर करने की कोसिस करे.
जंक फ़ूड से करे परहेज – अनेक लोग अपना वजन बढ़ाने के चक्कर में जंक फ़ूड का सेवन करने लगते है जो हमारे स्वस्थ्य के लिए सही नहीं होता. जंक फ़ूड से वजन तो बढ़ जाता है लेकिन जंक फ़ूड के सेवन से पाचन क्रिया का सिस्टम खराब हो जाता है और इससे शुगर और हार्ट सम्बन्धी रोग भी हो सकते है.
दवाईयो से दूर रहे – अनेक लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं. लगातार दवाइयों के सेवन से अनेक प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो जाती है तथा साइड इफ़ेक्ट भी हो जाते है. इसलिए हमेशा अपना वजन बढ़ाने के लिए दवाइयों की जगह पौष्टिक भोजन का उपयोग करना चाहिए जो स्वास्थ्य के आवश्यक होते है.


3 comments:

  1. use this tips daily life and get progresss......

    ReplyDelete
  2. use this tips daily life and get progresss......

    ReplyDelete
  3. Thanks for sharing nice post about health.

    Please Visit Below site For details

    Weight Loss

    ReplyDelete